HomeGSTGST Newsक्या JULY, 2017 GST रिटर्न वेबसाइट से हटा दिया गया है। पढ़िए...

क्या JULY, 2017 GST रिटर्न वेबसाइट से हटा दिया गया है। पढ़िए पूरी बात

कई संदेश वायरल हो रहे हैं जिसमें कहा गया है कि जीएसटी पोर्टल में जुलाई, 2017 के डेटा को विभाग द्वारा हटा दिया गया है और बाद में कोई भी इसे डाउनलोड नहीं कर सकता है । इसके अलावा यह भी बोला जा रहा की आगामी हर माह रिटर्न्स हटा दिए जायेंगे । क्या ये सच है? क्या सरकार ने वास्तव में पोर्टल से डेटा हटा दिया है? क्या आपको घबराने की जरूरत है? ऐसे मामले में एक व्यवसायी को क्या करना चाहिए और व्यापारिओं के मन में विभिन्न अन्य प्रश्न चल रहे होंगे।

हमने आगे बढ़कर तथ्यों की जाँच की। यह संभावना कम है कि डेटा पोर्टल से हटा दिया गया होगा। आपका रीटर्न आपके अलावा डिपार्टमेंट , आपके कंसलटेंट और आप स्वयं, तीनो को जरुरी है | हाँ ,यह जरूर हो सकता है की किसी कारणवश यह अभी GST पोर्टल में नहीं दिखा होगा | साथ साथ आपका रिटर्न डेटा आपके सलाहकार के पास जरूर सेव होगा |

व्यापरिओ को इस समय बिलकुल पैनिक नहीं होना है | नीचे पढ़िए पूरी बात | पोर्टल में आज 02/08/2020  3.00 बजे  देखने पर, जुलाई , 2020 माह के लिए कोई रीटर्न डालने या देखने की जगह प्रदान नहीं की जा रही है।

हलाकि रीटर्न देखने की एक और जगह है | इसलिए, हमने आगे बढ़कर GST पोर्टल में एक और टैब की जाँच की। आप Services Tab पर क्लिक करके वहां जा सकते हैं  फिर Return Tab फिर View Filed Returns देखें और फिर रिटर्न टाइप चुनें

Services >Returns>View Filed Returns > Return List

View Filed Returns Tab
Selecting the Month of Filing
Return ARN number and other details would be mentioned.

अपना GSTR 3B चुनने के बाद, आपका रिटर्न डाउनलोड हो जाएगा।

हालांकि, वर्तमान में यह डेटा नहीं दिखा रहा है। लेकिन आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं । डाउनलोड करने पर, यह सभी आंकड़े शून्य के रूप में दिखा रहा है जैसे कि कोई डेटा दर्ज नहीं किया गया है। आपको ऐसा लगेगा की रीटर्न का डाटा डिलीट हो गया होगा | परन्तु घबराइए नहीं सरकार ने GST पोर्टल पर एक अधिसूचना दिखाई है कि इसे शीघ्र ही सुधार कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि सरकार पहले ही इस पर ध्यान दे चुकी है।

इसके अलावा, आपके रिटर्न दाखिल होने के बाद पावती का एक ईमेल हमेशा भेजा जाता है। कृपया सुनिश्चित करें कि केवल आपकी ईमेल आईडी पंजीकृत है और आपके मित्र या सलाहकार की नहीं। हमेशा ऑनलाइन उपलब्ध होने के बावजूद अपने रिटर्न की प्रति हमेशा डाउनलोड करें और रखें। इसके अलावा, घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार पहले ही इस पर ध्यान दे चुकी है।

आशा है कि सरकार बहुत जल्द इसमें सुधार करेगी ।

Tax Beginner Team
Tax Beginner Teamhttps://www.taxbeginner.com
Passionate about educating the upcoming youth about tax laws and updates. We try to write our articles based on our experiences and helping the youth save huge consultancy costs. Like Share and Subscribe to our pages on social media and Spread the knowledge.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Featured Posts